अलीबाग में एक विला ऑनलाइन बुक करने की कोशिश में हुआ स्कैम, आप भी जानें

Photo Source :

Posted On:Friday, September 1, 2023

मुंबई, 1 सितम्बर, (न्यूज़ हेल्पलाइन)   23 साल की उम्र के एक व्यक्ति को मुंबई पुलिस ने उन लोगों को धोखा देने के आरोप में गिरफ्तार किया था जो हॉलिडे विला और बंगले ऑनलाइन बुक करना चाहते थे। बुधवार को पुलिस ने उसे पकड़ लिया. आकाश वाधवानी नाम का यह शख्स मुंबई के घाटकोपर इलाके में रहता है। उन्हें वह सोमवार को जुहू के एक होटल में मिला। पकड़े जाने से बचने के लिए वह अक्सर आलीशान होटलों में छिप जाता था।

उन पर करीब 20 बार ऐसा करने का आरोप है. उसने लोगों को विश्वास दिलाया कि वह उनके लिए शानदार विला और बंगले ऑनलाइन बुक कर सकता है, लेकिन उसने उनके पैसे ले लिए और जो वादा किया था उसे पूरा नहीं किया। इससे कई लोग परेशान और नाराज हो गये.

पुलिस ने उसे बांद्रा-कुर्ला कॉम्प्लेक्स (बीकेसी) में एक कंपनी में काम करने वाले किसी व्यक्ति की शिकायत के कारण गिरफ्तार किया, जहां कई व्यवसाय स्थित हैं। इस व्यक्ति ने कहा कि उसे 90,000 रुपये का नुकसान हुआ क्योंकि उसने अपनी छुट्टियों के लिए एक अच्छे तटीय शहर अलीबाग में एक विला बुक करने की कोशिश की थी। उसे 'vistarastays.com' नामक एक वेबसाइट मिली जो इन स्थानों की पेशकश करती प्रतीत होती थी।

जब उन्होंने उस वेबसाइट पर लोगों से बात की तो उन्होंने विला बुक करने के लिए 90,000 रुपये देने को कहा. उसने ऐसा किया, लेकिन जब छुट्टियों पर जाने का समय आया तो वह उन तक नहीं पहुंच सकी। वे गायब हो गए थे. उसे एहसास हुआ कि उसके साथ धोखा हुआ है।

पुलिस प्रभारी उप-निरीक्षक राजेश गराड ने कहा कि उन्होंने वाधवानी को पकड़ने के लिए तकनीक का इस्तेमाल किया। उन्होंने उसे होटल में पाया और गिरफ्तार कर लिया। उसने लोगों को बेवकूफ बनाने के लिए फर्जी वेबसाइट बनाई और उनके पैसे हड़प लिए। उसने अलग-अलग लोगों के साथ करीब 20 बार ऐसा किया है।

उसने जो किया, उसके कारण उस पर भारतीय दंड संहिता की धारा 420, जो धोखाधड़ी के बारे में है, और आईटी अधिनियम के तहत अपराध का आरोप लगाया गया है। इसका मतलब है कि वह अपने कार्यों के कारण गंभीर संकट में पड़ सकता है।

समाचार रिपोर्ट में उल्लिखित घोटालों से सुरक्षित रहने के लिए, यहां कुछ महत्वपूर्ण कदम और सावधानियां दी गई हैं जिन्हें आप अपना सकते हैं:

गहन शोध करें:

कोई भी ऑनलाइन बुकिंग या खरीदारी करने से पहले कंपनी या वेबसाइट पर अच्छी तरह से रिसर्च कर लें। अन्य ग्राहकों की समीक्षाएँ, रेटिंग और फीडबैक देखें। घोटालेबाज अक्सर नकली वेबसाइटें बनाते हैं जो वैध वेबसाइटों की नकल करती हैं, इसलिए सावधान रहें।

विश्वसनीय वेबसाइटों का उपयोग करें:

आवास बुक करते समय या खरीदारी करते समय प्रसिद्ध और प्रतिष्ठित वेबसाइटों पर टिके रहें। अनचाहे ईमेल या संदेशों के लिंक पर क्लिक करने से बचें।

सुरक्षित वेबसाइटों की जाँच करें:

वेबसाइट के यूआरएल में "https://" और एड्रेस बार में पैडलॉक सिंबल देखें। यह एक सुरक्षित कनेक्शन को इंगित करता है, जो संवेदनशील जानकारी साझा करते समय महत्वपूर्ण है।

संपर्क जानकारी सत्यापित करें:

वैध संपर्क जानकारी, जैसे भौतिक पता और फ़ोन नंबर, के लिए वेबसाइट देखें। यदि जानकारी गायब है या संदिग्ध लगती है, तो सतर्क रहें।

अग्रिम भुगतान से बचें:

उन वेबसाइटों से सावधान रहें जो पहले से पूरा भुगतान मांगती हैं, खासकर यदि सौदा बहुत अच्छा लगता है। वैध व्यवसाय अक्सर लचीले भुगतान विकल्प प्रदान करते हैं।


प्रयागराज और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. prayagrajvocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.